पथुम निसंका सिल्वा (Pathum Nissanka Silva)श्रीलंकाई क्रिकेटर

0
212
Pathum Nissanka

पथुम निसंका

पथुम निसंका सिल्वा (Pathum Nissanka Silva) एक पेशेवर श्रीलंकाई क्रिकेटर है जो श्रीलंका के लिए सभी प्रारूपों में खेलते हैं. उन्होंने मार्च 2021 में श्रीलंका क्रिकेट टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया (Pathum Nissanka Debut International Cricket).

पथुम निसंकापथुम निसंका सिल्वा (Pathum Nissanka Silva) एक पेशेवर श्रीलंकाई क्रिकेटर है जो श्रीलंका के लिए सभी प्रारूपों में खेलते हैं. उन्होंने मार्च 2021 में श्रीलंका क्रिकेट टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया (Pathum Nissanka Debut International Cricket).पथुम निसंका का जन्म 18 मई 1998 को गाले में हुआ था (Pathum Nissanka Age). उनके पिता सुनील सिल्वा एक ग्राउंड बॉय के रूप में काम करते थे. पथुम की मां ने कलुतारा मंदिर के पास फूल बेचती थीं (Pathum Nissanka Parents). उनका पालन-पोषण एक गरीब पारिवारिक पृष्ठभूमि में हुआ था. पथुम ने कलुतारा राष्ट्रीय विद्यालय में अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की (Pathum Nissanka Cricket Debut). स्कूल क्रिकेट चैंपियनशिप में उन्होंने कोलंबो के कोल्ट्स ग्राउंड में प्रेसिडेंट्स कॉलेज, राजगिरिया के खिलाफ 190 गेंदों में नाबाद दोहरा शतक (205) बनाया. उन्होंने 17 मार्च 2017 को 2016-17 जिलों के एक दिवसीय टूर्नामेंट में हंबनटोटा जिले के लिए अपनी लिस्ट ए की शुरुआत की. उन्होंने 24 फरवरी 2018 को 2017-18 एसएलसी ट्वेंटी 20 टूर्नामेंट में बदुरेलिया स्पोर्ट्स क्लब के लिए अपना ट्वेंटी 20 डेब्यू किया (Pathum Nissanka Lista A).1 अक्टूबर 2021 को उन्हें 2021 आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए श्रीलंका की टीम में शामिल किया गया. विश्व कप के दौरान, निसंका ने आठ मैचों में तीन अर्धशतकों सहित 221 रन बनाए. 16 जनवरी 2022 को जिम्बाब्वे के खिलाफ निसंका ने अपना पहला वनडे अर्धशतक बनाया. उन्होंने तीन मैचों में दो अर्धशतकों सहित 146 रन बनाए. उनके प्रदर्शन के कारण, निसानका को प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ नामित किया गया था. जून 2022 में, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे मैच में, निसानका ने 137 रनों के साथ एकदिवसीय मैच में अपना पहला शतक बनाया और श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराया (Pathum Nissanka International Cricket Career).

पाथुम निस्संका का संघर्ष भरा सफर

पाथुम निःसंका एक बेहद ही गरीब परिवार में पैदा हुए। इनके पिता सुनील सिल्वा ग्राउंड बॉय का काम करते थे वही इनकी माँ भी कालुतरा मंदिर के पास फूल बेचने का काम करती थी। इनका बचपन काफी गरीबी में गुजरा पर क्रिकेट खेलने के लिए कालुतरा विद्यालय नेशनल स्कूल में प्राप्त मोके मिले और ऐसे ही एक स्कूल क्रिकेट चैंपियनशिप में पाथुम ने 190 गेंदों पर दोहरा शतक (205 ) जमा दिया। यहाँ से सफर शुरू हो गया।

2017 में लिस्ट -A डेब्यू करने के बाद पाथुम निःसंका को जहाँ मौका मिला है वही इन्होने अपने बेहतरीन खेल से अपने लिए आगे का रास्ता बनाया

अपने बेहतरीन प्रदर्शन के कारण जल्दी ही 2021 में पाथुम निस्संका का अपने देश श्रीलंका के लिए खेलने का सपना साकार हो गया।

पथुम निसांका ने वनडे में पहली बार लगाया शतक,

पथुम निसांका के शानदार शतक की मदद से श्रीलंका ने 5 मैच की सीरीज के तीसरे वनडे इंटरनेशनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 विकेट से जीत हासिल की। इसके साथ ही उसने 2-1 की बढ़त हासिल की। श्रीलंका ने दूसरा मैच 26 रन से जीता था, जबकि पहले मैच में उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों 2 विकेट से हार झेलनी पड़ी थी।

सीरीज का चौथा मैच भी तीसरे वनडे की तरह 21 जून 2022 को कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में ही खेला जाना है। श्रीलंका यदि चौथा वनडे अपने नाम करने में सफल रहता है तो वह घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 30 साल बाद एकदिवसीय सीरीज जीतने में सफल हो जाएगा। श्रीलंका ने आखिरी बार अगस्त 1992 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर में वनडे सीरीज जीती थी। तब उसने 3 मैच की सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया था।

पथुम निसानका के बारे में रोचक तथ्य:

पथुम निसानका ने अपने करियर की शुरुआत इसिपथाना कॉलेज से की थी।
उनका पालन-पोषण एक गरीब पारिवारिक पृष्ठभूमि से हुआ था।
पाथुम को 2019 में आयरलैंड ए के खिलाफ श्रृंखला में श्रीलंका ए टीम के लिए भी नामित किया गया था।
उन्होंने 2017 में हंबनटोटा डिस्ट्रिक्ट क्लब के लिए लिस्ट ए में पदार्पण किया।
उन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट मैच की पहली पारी में 103 रन बनाए।
वह टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू पर शतक लगाने वाले श्रीलंका के चौथे गेंदबाज हैं।

अन्य पढ़े: अर्शदीप सिंह का जीवन परिचय

पथुम निसंका सिल्वा के पिता का क्या नाम है ?

पथुम निसंकापथुम निसंका सिल्वा के पिता का नाम सुनील सिल्वा है

कौन है पथुम निसंकापथुम निसंका सिल्वा?

पथुम निसंकापथुम निसंका सिल्वा एक पेशेवर श्रीलंकाई क्रिकेटर है

पथुम निसंकापथुम निसंका सिल्वा का जन्म कबा और कहा हुआ था ?

पथुम निसंकापथुम निसंका सिल्वा का जन्म 18 मई 1998 को गाले में हुआ था

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here