अर्शदीप सिंह का जीवन परिचय। | Arshdeep Singh Biography in Hindi

0
214
Arshdeep Singh

कौन हैं अर्शदीप सिंह?

अर्शदीप सिंह(Arshdeep Singh) भारतीय क्रिकेट टीम के युवा खिलाड़ी हैं. वह आईपीएल में पंजाब की ओर से खेलते हैं. अर्शदीप सिंह(Arshdeep Singh) का जन्म 1999 में मध्य प्रदेश के गुना में हुआ था. उनके पिता दलजीत कौर डीसीएम में चीफ सिक्योरिटी ऑफिसर हैं. उन्होंने 19 सितंबर 2018 को हजारे ट्रॉफी में पंजाब की ओर से शुरुआत की. इससे पहले उन्हें 2018 में अंडर 19 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत की टीम के लिए सिलेक्ट किया गया था.

भारत पाकिस्तान के बीच हुए मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पडा, जिसके बाद अब टीम इंडिया के खिलाड़ी अर्शदीप को ट्रोल किया जा रहा है.

Arshdeep Singh: भारत पाकिस्तान (India vs Pakistan) के बीच हुए मैच में टीम इंडिया (Indian Cricket Team) को 5 विकेट से पाकिस्तान से हार का सामना करना पड़ा. टीम इंडिया की मेहनत के बावजूद भारत ये मैच हार गया. एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) में हुए इंडिया बनाम पाकिस्तान (India Vs Pakistan) मुकाबले में 18वें ओवर पर अर्शदीप के हाथ बॉल तो आई, लेकिन बॉल टच होकर जमीन पर गिर गई, जिसकी वजह से टीम इंडिया ये मैच हार गई. भारत की हार से पूरा देश निराश है, लेकिन इसके बाद लोगों ने अर्शदीप को निशाना बनाना शुरू कर दिया है. सोशल मीडिया पर उन्हें खूब ट्रोल किया जा रहा है.

अर्शदीप के समर्थन में उतरे पाकिस्तानी खिलाड़ी मोहम्मद हफीज

फैंस मैच हारने पर अर्शदीप के खिलाफ नाराजगी जता रहे हैं. भारतीय टीम की हार के पीछे पाकिस्तानी प्रोपेगेंडा होने की बात कही जा रही है. ऐसे में अब भारतीय खुफिया एजेंसियों ने अर्शदीप सिंह(Arshdeep Singh) के खिलाफ पाकिस्तानी प्रोपोगेंडा होने की जांच शुरू कर दी है. अर्शदीप को ट्रोल होता देख पाकिस्तानी खिलाड़ी मोहम्मद हफीज उनके समर्थन में आगे आए हैं. मोहम्मद हफीज ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि ‘सभी भारतीय टीम के प्रशंसकों से मेरा अनुरोध है कि खेल में हम इंसान होने के नाते गलतियां करते हैं. कृप्या इन गलतियों पर किसी को अपमानित न करें’.

अर्शदीप सिंह(Arshdeep Singh) का क्रिकेट करियर

19 सितंबर 2018 को, उन्होंने हिमाचल प्रदेश के खिलाफ लिस्ट ए क्रिकेट में पदार्पण किया था, जहां उन्होंने 9.3 ओवरों में 51 रन देकर 2 विकेट लिए थे।

25 दिसंबर 2019 को, उन्होंने विदर्भ के खिलाफ रणजी ट्रॉफी में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया था, जहां उन्होंने 26 ओवरों में 65 रन देकर 3 विकेट लिए थे।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)

दिसंबर 2018 में, उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब ने 2019 इंडियन प्रीमियर लीग के लिए खरीदा था।

16 अप्रैल 2019 को, उन्होंने 2019 इंडियन प्रीमियर लीग में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए अपना आईपीएल डेब्यू किया था।

अर्शदीप सिंह(Arshdeep Singh) का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर

जून 2021 में, उन्हें श्रीलंका के भारत दौरे के लिए पांच नेट गेंदबाजों में से एक के रूप में नामित किया गया था। (1)

7 जुलाई 2022 को उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था, जहां उन्होंने 2 विकेट लिए थे।

8 अगस्त 2022 को, उन्हें एशिया कप के लिए भारत की टीम में नामित किया गया था।

अन्य पढ़े: Virat Kohli Biography in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here